कहानी नहीं सच साबित हुआ, अभिमन्यु ने मां के गर्भ में ही सीखा धनुर्विद्या

Last Updated 19 Jun 2013 03:41:21 PM IST

महाभारत के मुताबिक अभिमन्यु ने मां सुभद्रा के गर्भ में ही धनुर्विद्या के कई गुर सीख लिए थे. विज्ञान ने अब इसकी पुष्टि की है.


गर्भस्थ शिशु (फाइल)

वैज्ञानिकों का कहना है कि गर्भस्थ शिशु मां की आवाज सुनकर उसपर प्रतिक्रिया करते हैं. एक नए शोध में कहा गया है कि यहां तक कि मां अगर कहानी पढ़े तो गर्भस्थ शिशु उसपर उसे ध्यान लगाते हैं.

इस बारे में शोध अमेरिका के जॉन्स हॉपकिंस विश्वविद्यालय के वैज्ञानिकों ने किया. शोध दल ने 36 हफ्ते से गर्भवती 74 महिलाओं के एक समूह को दो मिनट तक पढ़ने के लिए कहा.

\"\"

इस दौरान गर्भस्थ शिशुओं के हृदय गति और गर्भ में उनकी गतिविधियों की जांच की गई.

मां के हर काम से जुड़े होते हैं बच्चे

वैज्ञानिक यह जानकर दंग रह गए कि जिस समय मांएं बच्चों के लिए कुछ पढ़ने में तल्लीन थीं, गर्भस्थ शिशुओं ने हिलना-डुलना छोड़ दिया. उनकी हृदय गति भी कम हो गई.

इसका अर्थ यह था कि वे पढ़ी जा रही कहानी पर ध्यान केंद्रित कर रहे थे. इस शोध की प्रमुख लेखिका क्रिस्टीन वोजंटलाइन का कहना है कि यह बात हम वैज्ञानिकों को उत्साहित कर रही है कि भ्रूण गर्भ में मां की आवाज को पहचान कर प्रतिक्रिया करना सीख जाता है.
 

बच्चा पहचान लेता है आवाज

क्रिस्टीन का कहना है कि यह अद्भुत है कि जन्म से पहले ही बच्चा मां की विभिन्न प्रकार की आवाज को पहचान लेता है.

कुछ महिलाएं ऐसी थीं, जो प्रयोग में शामिल होने से पहले ऊंघ रही थीं, जब उनसे जोर से पढ़ने के लिए कहा गया तो पता चला कि उनके गर्भ में पल रहे शिशु विचलित हो गए अथवा भयभीत हो गए.





 



Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment